सोमवार, 8 नवंबर 2010

चुनाव और राहुल गाँधी

राहुल गाँधी को भारत का युवा वर्ग बड़े ही सम्भाव्नावो के साथ निहार रहा है परन्तु बिहार में हो रहे इस चुनाव ने राहुल गाँधी की बौद्धिकता पर ही प्रश्न चिन्ह लगा दिया है। राहुल गाँधी का आर एस एस के बारे में की गयी टिप्पड़ी पर गौर करे तो सहज ही एक अविश्वास पैदा होता है कि क्या यह वही राहुल गाँधी है जिसे भारत के प्रधानमंत्री के रूप में देखा और प्रस्तुत किया जा रहा है या यह लड़का कोई नया नया सा लगता है। भारत के गरीबो कि झोपडी में जा करके उनके साथ बैठना बात करना उनके साथ रोटी के दो निवाले भी खा लेने वाले राहुल से आम जनता एक आशा कि निगाहों से देख रही है कि आम जन कि पीड़ा को पहचानने वाला भी इस धरा पर है विशेषत नेता वर्ग में। लेकिन आर एस एस कि राष्ट्र भक्ति के बारे में टिप्पड़ी करके जिस तरह कि बौद्धिकता का परिचय राहुल गाँधी ने दिया है वह सहज ही जन सामान्य कि भावना को तोड़ने वाला लगता है। अगर देश के तमाम संगठनो के बारे में ऐसी ही राय उनके दिमाग में है तो आने वाला भविष्य कोई सुखद दिखाई नहीं दे रहा है। क्या यह सिर्फ पोलिटिकल स्टंट है या उनकी अज्ञानता। ईश्वर करे कि यह सिर्फ पोलिटिकल स्टंट हो हलाकि उनके जैसे कद के नेता से ये उम्मीद नहीं कि जाती कि सिर्फ चुनावी रणनीति के कारण ऐसा बयां दे । राहुल जी अपनी पार्टी को बिहार कि सत्ता कि चाभी सौपने में आप अपनी विश्वास कि चाभी न खो दे। जनता का विश्वास एक ऐसी पूंजी होती है कि एक बार खो देने के बाद कभी वापस नहीं मिलती। यह बड़ा घटे का सौदा होगा।
विनय कुमार सिंह , लोकनाथ महाविद्यालय रामगढ चंदौली

13 टिप्‍पणियां:

  1. स्वागत है आपका
    बेशक आप काफ़ी समय से ब्लॉगजगत में हैं किन्तु आज ही आपको पढ़ पाया

    जवाब देंहटाएं
  2. चिट्ठा जगत से जुडऩे पर आपका स्वागत है।

    जवाब देंहटाएं
  3. राहुल भारतीय संस्कृति की गहराई अभी तक तो नहीं समझ पाये हैं। अगर उनका सपना भारत का प्रधान मंत्री बनना है तो उन्हे अपने भाषण में गहराई और संजीदगी का समावेष करना जरूरी है। उनके भाषण भावी प्रधानमंत्री बनने के मार्ग का अवरोधक है।

    जवाब देंहटाएं
  4. सही कह रहे है आप . कही वो भी राजनीति की इस भेडचाल मे खो कर सिर्फ एक राजनीति के चतुर खिलाडी न बनकर रह जाये.

    .सृजन_शिखर (www.srijanshikhar.blogspot.com ) पर आपका स्वागत है.

    जवाब देंहटाएं
  5. कृपया वर्ड वेरिफिकेसन हटा ले तो कमेन्ट देने मे आसानी रहेगी. ( setting - comment - show word verification-no)

    जवाब देंहटाएं
  6. भारतीय ब्लॉग लेखक मंच की तरफ से आप, आपके परिवार तथा इष्टमित्रो को होली की हार्दिक शुभकामना. यह मंच आपका स्वागत करता है, आप अवश्य पधारें, यदि हमारा प्रयास आपको पसंद आये तो "फालोवर" बनकर हमारा उत्साहवर्धन अवश्य करें. साथ ही अपने अमूल्य सुझावों से हमें अवगत भी कराएँ, ताकि इस मंच को हम नयी दिशा दे सकें. धन्यवाद . आपकी प्रतीक्षा में ....
    भारतीय ब्लॉग लेखक मंच

    जवाब देंहटाएं
  7. Thanks My Dear Friend. I am back on my blog after a long time. Now I am joining you.

    जवाब देंहटाएं